Monday, 11 June 2018

Daily Current Affairs in Hindi 10-06-18


1. प्रधान मंत्री मोदी सुरक्षा के महत्व पर जोर देते हैं चीनी शहर क़िंगदाओ में एससीओ शिखर सम्मेलन में कनेक्टिविटी

• प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चीनी शहर क़िंगदाओ में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में सुरक्षा और कनेक्टिविटी के महत्व को रेखांकित किया।

• पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने सुरक्षित के लिए एक नया परिवर्णी शब्द दिया। उन्होंने कहा, एस नागरिकों की सुरक्षा के लिए खड़ा है, सभी के लिए आर्थिक विकास के लिए ई, क्षेत्र को जोड़ने के लिए सी, यू - लोगों को एकजुट करना, राष्ट्रों और ई - पर्यावरण संरक्षण के बीच सम्मान।

• प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान आतंकवाद के प्रभावों का एक दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अफगान राष्ट्रपति अशरफ घनी द्वारा शांति के लिए किए गए बहादुर कदमों का सम्मान इस क्षेत्र में किया जाएगा।

• श्री मोदी ने कहा कि एससीओ क्षेत्र में उनके पड़ोस के साथ कनेक्टिविटी भारत की प्राथमिकता है। उन्होंने 2026 में एससीओ की 25 वीं वर्षगांठ के लिए एक रोड मैप स्थापित करने के लिए कहा।

2. संयुक्त रूप से परियोजना की पहचान करेंगे भारत, चीन

भारत और चीन इस बात पर सहमत हुए कि वे संयुक्त रूप से अफगानिस्तान में क्षमता निर्माण के क्षेत्र में एक विशिष्ट परियोजना की पहचान के लिए आगे बढ़ेंगे।

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन के दौरान चीन के साथ विस्तृत चर्चा द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर आयोजित की गई थी।

भारत और चीन इस बात पर सहमत हुए हैं कि वे शुरुआत में एक विशिष्ट परियोजना की पहचान करने में आगे बढ़ेंगे।

3. ब्रह्मपुत्र जल डेटा शेयरिंग पर भारत, चीन साइन 2 समझौते गैर-बासमती चावल निर्यात

• शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक के बाद भारत और चीन ने दो द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौतों में बाढ़ के मौसम के दौरान ब्रह्मपुत्र जल डेटा साझा करना और चीन में गैर-बासमती चावल का निर्यात करना जारी है।

• दोनों देशों ने 2020 तक 100 अरब डॉलर का व्यापार लक्ष्य निर्धारित किया है। श्री मोदी और श्री शी के बीच घंटों की लंबी बैठक के दौरान, दोनों देश वुहान अनौपचारिक शिखर सम्मेलन की भावना को आगे बढ़ाने के लिए कई पहलों पर सहमत हुए। चीनी राष्ट्रपति ने अगले वर्ष भारत में वुहान प्रकार के अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रधान मंत्री मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया।

4. जन औषधि स्टोर्स की आपूर्ति श्रृंखला

सरकार कम लागत वाली जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 3,600 जन औषधि स्टोर्स की बैक-एंड आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत कर रही है।

आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए इन दुकानों के क्षेत्रीय केंद्रों के रूप में सेवा करने के लिए वेयरहाउस स्थापित करने की योजना है।

दवाओं की वास्तविक समय की स्थिति का पता लगाने के लिए प्रत्येक स्टोर को सॉफ्टवेयर सिस्टम के माध्यम से जोड़ा जा रहा है ताकि किसी भी स्थान पर दवाओं की कोई कमी न हो।

5. फ्रांसीसी ओपन 2018: हेलप ने पहला ग्रैंड स्लैम शीर्षक जीतने के लिए स्टीफेंस को हराया

• विश्व नंबर एक सिमोना हैलेप ने फ्रेंच ओपन फाइनल में अमेरिकी 10 वें अंक स्लोएन स्टीफेंस पर एक शानदार वापसी के साथ अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है। हेलप, जिन्होंने अपने पिछले तीन फाइनल फाइनल में हार दर्ज की थी, रोलैंड गैरोस में एक सेट और ब्रेकडाउन चला गया।

• लेकिन 26 वर्षीय रोमानियाई ने यूएस ओपन चैंपियन के खिलाफ दूसरे सेट को देखने के लिए संघर्ष किया। उसके बाद वह 3-6, 6-4, 6-1 से जीतने के लिए तीसरे स्थान पर रही।

6. भारत सरकार का घोषणापत्र

28 मार्च, 2018 को, विश्व बौद्धिक संपदा संगठन ने साहित्य और कलात्मक कार्यों के संरक्षण के लिए बर्ने सम्मेलन पर 7 अक्टूबर, 1974 को अनुमोदन के साधन पर  भारत द्वारा जमा किये गए घोषणापत्र को अधिसूचित किया है।

भारत 28 अप्रैल, 1928 से बर्न कन्वेंशन का सदस्य रहा है।

यह घोषणा 28 मार्च, 2018 से लागू होगी।

7. अनु कुमार ने जीता पुरुषों का 800 मीटर का दौड़

जूनियर एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में मध्य दूरी के धावक अनु कुमार ने पुरुषों के 800 मीटर के दौड़ में स्वर्ण जीता और अर्पांदीप कौर बाजवा ने महिलाओं के डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक जीता।

भारतीय एथलीटों ने इस कार्यक्रम में पहले से ही तीन स्वर्ण पदक, एक रजत और नौ कांस्य पदक जीते हैं।

उत्तराखंड में रहने वाले धावक अनु के माध्यम से भारत ने प्रतियोगिता का अपना तीसरा स्वर्ण जीता।

No comments:

Post a Comment